संदीप मारवा को दादासाहेब फाल्के फिल्म फाउंडेशन पुरस्कार से सम्मानित किया


प्रसिद्ध फिल्म व टेलीविजन व्यक्तित्व संदीप मारवा को ५ विश्व रिकॉर्ड के साथ, सिनेमा में अपने बहुमूल्य योगदान के लिए मुंबई में चित्रकूट ग्राउंड्स पर सबसे प्रतिष्ठित दादासाहेब फाल्के फिल्म फाउंडेशन पुरस्कार से सम्मानित किया।

विश्व में सबसे तेज़ी से बढ़ रही नोएडा फिल्मसिटी के संदीप मारवा संस्थापक रहे हैं। यह १०० एकड़ का परिसर है, जिसमें ७५  एकड़ का आउटडोर, २५ एकड़ का इनडोर, १६ स्टूडियो, ३५० चैनल्स १६२ देशों से २४ × प्रसारित किए जा रहे हैं, १७००० मीडिया कर्मी फिल्मसिटी में काम कर रहे हैं और इसका प्रभाव यह है कि फिल्मसिटी में डेढ़ लाख लोग अपनी रोटी कमा रहे हैं।

उत्तर भारत के संदीप मारवा पहले प्रोफेशनली मारवा स्टूडियो के संस्थापक है और ५० से अधिक चैनलों के लिए ४५०० से अधिक टेलीविजन प्रोगाम, १५० फिचर फिल्में, ५००० ट्रेनिंग फिल्में और १९९१ से भारत में अधिकांश चैनलों के लिए कार्यक्रम बना रहे हैं।

एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविज़न के संदीप मारवा संस्थापक डायरेक्टर है और यह देश का पहला प्राइवेट फिल्म स्कूल हैं और १९९३ से १२० देशों के १२००० मिडिया कर्मी को प्रशिक्षित किया है। अब एएएफटी दुनिया के पहले १० सर्वश्रेष्ठ फिल्म स्कूलों में से एक है।

विश्व में सबसे ज्यादा शॉर्ट फिल्मों के निर्माता संदीप मारवा हैं। उन्हें दस हजार से ज्यादा फिल्मों से १०० देशों में से २३०० शॉर्ट फिल्म्स शूट करने का मौका मिला। अधिकांश फिल्में सामाजिक मुद्दे, डाक्यूमेंट्ररीज और थीम-बेस फिक्शन पर आधारित थी।

संदीप मारवा ने एंटरटेन्टमेंट इंडस्ट्री के १० सर्वश्रेष्ठ फेस्टिवल डिजाइन किए है, जैसे ग्लोबल फिल्म फेस्टिवल, ग्लोबल फेस्टिवल ऑफ जर्नलिज्म, ग्लोबल लिटरेरी फेस्टिवल, ग्लोबल फैशन वीक, एएएफटी फेस्टिवल ऑफ शॉर्ट डिजिटल फिल्म्स। उन्होंने फिल्म टूरिज्म को शब्दकोष में दिया है और अब तक नोएडा फिल्मसिटी में मिलियन लोगों को आकर्षित किया।

मारवा स्टूडियो के अध्यक्ष संदीप मारवा ने कहा  कि इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के बाद मुझ में नई ऊर्जा जागृत हुई है और भारतीय सिनेमा के पिता के नाम का पुरस्कार मेरे लिए बहुत मायने रखता है।

अंतर्राष्ट्रीय चैंबर ऑफ मीडिया एंड एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के अध्यक्ष संदीप मारवा को अधिकांश फिल्ममेकर्स, टेलीविजन और मीडियों के लोगों ने बढाई दी।

--

Comments

Popular posts from this blog

पुण्यश्लोक अहिल्यादेवी होळकर चित्रपटाचे कथानक पूर्ण! - डॉ मुरहरी सोपानराव केळे

LESBIAN SHOOT, A CONCEPT BY SHAAN PHOTOGRAPHY WITH MODEL/ACTRESS YASMEEN KHAN AND NATHASSHA SIKKA