कास्टिंग नई प्रतिभा को उजागर करना है -- दिनेश सोई

लोकप्रिय कास्टिंग डायरेक्टर दिनेश सुदर्शन सोई का मानना ​​है कि कास्टिंग सिर्फ भूमिका के लिए उपयुक्त अभिनेताओं को खोजना नहीं है, जबकि रचनात्मक क्षेत्र में नई प्रतिभाओं को ढूंढकर उजागर करना है।
फिल्म्स, टेलीविजन, सीरियल और विज्ञापनों की दुनिया में दिनेश अपने काम के लिए जाना-पहचाना नाम है और उन्होंने कास्टिंग में एक नई परिभाषा बनाई है।

मैं कई न्यूकमर के साथ मिलकर काम करता हूं, जो फेमस होना चाहते है। उनमें से कुछ अभिनय अच्छा नहीं कर सकते हैं, लेकिन उनका मानना है कि केवल सिनेमा ही उन्हें लोकप्रिय बना सकता है। मैं उनसे कोशिश करता हूं और उन्हें दिखाता हूं कि अन्य रचनात्मक क्षेत्र हैं, जो उन्हें समान रूप से लोकप्रिय बना सकता हैं।लगभग २०० फिल्मों पर काम करने वाले दिनेश ने आईएएनएस को बताया

कास्टिंग की प्रक्रिया पर विस्तार से उन्होंने कहा, "कास्टिंग से नई प्रतिभा का पता लगाना है। यह किसी की प्रतिभा को समझने और उसे सही दिशा में मार्गदर्शन करने के बारे में है। जब किसी की प्रतिभा अभिनय के लिए पर्याप्त नहीं है, तो उन्हें किसी अन्य रचनात्मक क्षेत्र में इसका इस्तेमाल करने में मदद करते हैं।"
शैक्षिक पृष्ठभूमि से जुड़े दिनेश ने फिल्म उद्योग से अपनी यात्रा की शुरुआत की। उन्होंने वाणिज्य एवं व्यवसाय प्रबंधन में मास्टर्स डिग्री हासिल की है।

दिनेश ने कहा, "मैं एक अकादमिक इच्छुक व्यक्ति था और जैसा सोचा था, वैसा ही हुआ है। फिल्मों में मौका नसीब से मिलता है।उनका कहना है कि आगे चलकर कास्टिंग करने का भी मौका मिला है।

उनका कहना है कि फिल्म का बजट लगभग ६० प्रतिशत कास्टिंग में चला जाता है। "किसी भी प्रोजेक्ट के साइज में इसका अधिकांश बजट कास्टिंग पर खर्च करना होता है। अगर यह स्टार फिल्म है, तो बजट का लगभग ६० प्रतिशत कास्टिंग पर खर्च होता है। फिर भी, अधिकांश कास्टिंग डायरेक्टर तो केवल मध्यस्थ के रूप में काम करते है। पुरस्कारों से मान्यता प्राप्त होने वाला काम अभी तक हुआ नहीं है, उन्होंने कहा, जल्द ही परिवर्तन की उम्मीद है।
उन्हें कास्टिंग की प्रक्रिया में कितना आनंद मिलता है। इस पर उनका कहना है कि बहुत खुशी मिलती है। मुझे खुशी होती है, जब मैं किसी रोल के लिए किसी का चुनाव करता हूं। कई बार निर्देशक को कई तरह कलाकार चाहिए होते है, अलग तरह के रोल अदा करने के लिए। कुछ निर्देशकों को तीव्र अभिनेता चाहिए, जबकि अन्य चाहते हैं कि वे लोग लोकप्रिय हो। कास्टिंग निर्देशक के रूप में हमें समझने की जरुरत है कि उन्हें किस तरह की डिमांड है और वे क्या चाहते है, उन्होंने कहा।

दिनेश सोई ने हाल ही में निर्माता प्रदीप रंगवानी की फिल्म ‘रेड अफेयर’ के लिए कास्टींग की है। अरबाज खान, मंजिरी फडणीस, अश्मित पटेल, महेक चहल, मुकुल देव और कई अन्य कलाकारों की सही कास्टींग की है।


Comments

Popular posts from this blog

पुण्यश्लोक अहिल्यादेवी होळकर चित्रपटाचे कथानक पूर्ण! - डॉ मुरहरी सोपानराव केळे

LESBIAN SHOOT, A CONCEPT BY SHAAN PHOTOGRAPHY WITH MODEL/ACTRESS YASMEEN KHAN AND NATHASSHA SIKKA