दो भारतीय महिलाएं पोलर मेडेंस के साथ साउथ पोल पर विजय पाने के लिए जाएँगी


पिछले दस साल से रिकॉर्ड है कि जेनिस मीक, पोलर रेसर, ओसियन रोवर और यूरोप के चार गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स  की  एकमात्र धारक, भारतीय नौसेना अभियान के सदस्यों के साथ 28 डिग्री सेल्सियस पर क्रिकेट खेलकर भौगोलिक नॉर्थ पोल में अपनी यात्रा पूरी की। इस साल दिसंबर में, वह साउथ पोल के लिए सभी महिलाओं के अभियान का नेतृत्व करेगी।

इस साहस के लिए, जेनिस मीक ने 'साधारण महिलाओं' की एक टीम को एक साथ रखा है, जिनकी आयु २४ से ७४ तक पांच दशकों को कवर करती है। "हम सैनिक, पेशेवर एथलीट या सेलिबिट्री नहीं हैं", जेनिस कहती हैं। "हम कुछ कम सामान्य करने के लिए एक साथ आए हैं और यह दर्शाते हैं कि स्कॉट के १९१२ के अभियान के बाद से महिलाएं कितनी दूर आई हैं, जब ट्रेक पर विचार करने वाली महिलाओं का विचार अनदेखा होता।"

मुंबई से २४ साल की तन्वी बुक, ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय में नेचरल रिसोर्सेस कन्झरवेशन का अध्ययन करनी वाले, सबसे कम उम्र की, माधाबिलाता मित्रा, कोलकाता सुपरमॉडल और उद्यमी ट्रैवलमेट एस्केपडेस के पीछे हैं; ब्रिटेन के स्तन कैंसर से बचने वाले कैरोलिन गेरर्ट, आयरलैंड के केरी से एलेन क्रिएन, मार्केटींग डायरेक्टर - टॉम क्रिएन के रेस्टॉरिएटर और ग्रैंड-बेटी - स्कॉट और शेकलेटन अंटार्कटिक अभियानों के आयरिश हीरो। ये निर्भय साहसी इस अद्वितीय उद्यम में ७४  वर्ष की उम्र में जेनिस मेक में शामिल हो गए हैं, जो तापमान पर एक ट्रेक है जो अंटार्कटिक का जबरदस्त बर्फ में 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है और हवाओं को ठंडा कर सकता है।

तन्वी कहती हैं, "हम रोमांचित थे कि उनके राष्ट्र के राज्य में, हमारे प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय उद्यम के उदाहरण के रूप में हमारे पोलर मेडेंस के अभियान का उल्लेख किया"। "अब हम अपने दो महान देशों के बीच निकट व्यापार, निवेश और सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए भारत - ब्रिटेन की पहल 'लिविंग ब्रिज' का हिस्सा हैं," माधाबिलाता ने प्रतिबिंबित किया।

पोलर- मेडेंस अभियान इंस्पेरेशनल फाउंडेशन (यूके) के लिए धन जुटाने का लक्ष्य रखता है, जिसका उद्देश्य सभी उम्र के महिलाओं को अतिरिक्त सामान्य करना चाहते हैं।

पोल तक पहुंचने से २०  दिन के साथ ठंड की चरम स्थितियों में १२ घंटे के स्कीइंग और ट्रेकिंग के शारीरिक और मानसिक प्रभाव की निगरानी करने वाली टीम में ५० वर्ष की आयु सीमा के साथ महत्वपूर्ण है। २३ साल की उम्र की तुलना में ७३ साल की वयोवृद्ध कैसी रहती है, उसके अर्धशतक में स्तन कैंसर से बचने वाला कैसा रहता है, या ३० वर्षीय जो नियमित रूप से हिमालय से निपटती है, टॉम क्रिएन की बडी बेटी की के साथ तुलना करता है।

मुंबई के ब्रिटिश डेप्यूटी हाय कमिशन, मिशन के प्रमुख पॉल कार्टर ने कहा: "मैंने माधाबिलाता, तन्वी और अभियान लिडर जेनिस समेत वैश्विक टीम से मुलाकात की है, और यूके के लोगों के इस लिविंग ब्रिज को देखना वास्तव में उल्लेखनीय है और भारत, साहस के लिए अपने साझा प्यार के लिए एक साथ लाया। मैं सहयोग की इस भावना को देखने और समर्थन करने में प्रसन्न हूं। "

राजीव दलाल- प्रेरणादायक यूके डायरेक्टर, रिजनल डायरेक्टर साउथ ईस्ट एशिया एंड इंडिया पोलर मेडेंस के पीछे महत्वपूर्ण भारत टीम भी इस अभियान के बारे में बात करने आए।

Comments

Popular posts from this blog

पुण्यश्लोक अहिल्यादेवी होळकर चित्रपटाचे कथानक पूर्ण! - डॉ मुरहरी सोपानराव केळे

LESBIAN SHOOT, A CONCEPT BY SHAAN PHOTOGRAPHY WITH MODEL/ACTRESS YASMEEN KHAN AND NATHASSHA SIKKA