भारत और पोलैंड में फि‍ल्‍म क्षेत्र में समझौता

भारत और पोलैंड ने दृश्‍य-श्रव्‍य सह-नि‍र्माण समझौता कि‍या है, जि‍स पर भारत की ओर से केन्‍द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री श्रीमती अम्‍बि‍का सोनी और पोलैंड सरकार की ओर से सांस्कृतिक और राष्‍ट्रीय वि‍रासत मंत्री श्री बी. ज्‍द्रोजेस्‍की ने वारसा में हस्‍ताक्षर कि‍ए। इस समझौते से सि‍नेमा और टेलीवि‍जन के लि‍ए एनिमेशन और डॉक्‍यूमेंट्रीफि‍ल्‍मों सहि‍त फि‍ल्‍मों के लि‍ए दृश्‍य-श्रव्‍य सह-निर्माण के साथ-साथ सादृश्‍य या डिजिटल डाटा कैरियर प्रचार के लिए अभीष्‍ट फिल्‍मों के संबंध में वैध ढांचा स्‍थापित करेगा। यह समझौता अपने लागू होने की तिथि से 5 वर्षों की अवधि के लिए प्रभावी होगा।

इस समझौते से फिल्‍मों का निर्माण, वितरण और प्रचार करने वाले उद्यमों और संस्‍थानों के मध्‍य बेहतर साझेदारी और सहयोग स्थापित होगा। अंतर-सरकारी सह-निर्माण अनुबंध के अंतर्गत निजी, अर्द्धसरकारी या सरकारी एजेंसियां मिलकर फिल्‍मों का निर्माण करने के समझौते करती हैं।इस प्रकार बनाई गई फिल्‍में दोनों देशों में राष्‍ट्रीय फिल्‍मों के रूप में मानी जाती हैं तथा प्रत्‍येक सह-निर्माण देश में इसे उस देश में ही बनाई गई फिल्‍म माना जाता है। सामूहिक समझौते में प्रभावी अंशदान, सम्‍मान बांटने के तौर-तरीके और फिल्‍मों का निर्यात आदि करने के लिए दोनों देशों के सह-निर्माताओं की आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए वित्‍तीय योगदान (सामान्‍य रूप से 20-80 प्रतिशत के मध्‍य) की सीमा का भी उल्‍लेख किया जाता है।

इस समझौते की एक मुख्‍य विशेषता यह है कि इसमें लेखन-मंडल, ले-आउट, मुख्‍य एनिमेशन और ध्‍वनि रिकार्डिंग सहित फिल्म बनाना और एनिमेशन कार्य शामिल है। समझौते में प्रयोगशाला प्रोसेसिंग गतिविधियां और फिल्‍म निर्माण के लिए आवश्‍यक फिल्‍म उपकरणों और सहायक अवसंचरना की गतिविधियों की सुविधाएं भी शामिल हैं। यह समझौता निर्माताओं, पटकथा लेखकों, तकनी‍शियनों, कलाकारों और विशिष्‍ट व्‍यक्तियों को एक-दूसरे के देश में थोड़ी अवधि तक रूकने की सुविधा भी प्रदान करेगा।

दोनों देशों के फिल्‍म क्षेत्र इससे बहुत लाभान्वित होंगे क्‍योंकि दोनों देशों के सिनेमा का लम्‍बा इतिहास है जो अंर्तराष्‍ट्रीय फिल्‍म फेस्टिवल गोवा सहित अनेक प्‍लेटफॉर्म उपलब्‍ध कराता है। पिछले अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍म फेस्टिवल में पोलैंड को यह सम्‍मान दिया गया था कि वहां का फिल्‍म उद्योग पूरे विश्‍व सिनेमा में अपनी पहचान रखता है। इस दौरान ‘स्‍पॉटलाइट ऑन पोलैंड’ नामक पैकेज का आयोजन किया गया था। फेस्टिवल में पिछले वर्ष प्रदर्शित की गई पोलैंड की अनेक फिल्‍मों का प्रदर्शन किया गया था जिसमें ‘मेड इन पोलैंड’, ‘द विनर’ और ‘माई नेम इज की’ प्रमुख है। वर्तमान में सरकार ने इटली, इंग्‍लैंड, उत्‍तरी आयरलैंड, जर्मन गणराज्‍य, ब्राजील, फ्रांस और न्‍यूजीलैंड के साथ ऐसे समझौते कर रखे हैं।



Comments

Popular posts from this blog

पुण्यश्लोक अहिल्यादेवी होळकर चित्रपटाचे कथानक पूर्ण! - डॉ मुरहरी सोपानराव केळे

LESBIAN SHOOT, A CONCEPT BY SHAAN PHOTOGRAPHY WITH MODEL/ACTRESS YASMEEN KHAN AND NATHASSHA SIKKA