मोहिनी नाम की एक वेश्या बनी कविता त्रिपाठी

मॉडल से अभिनेत्री बनी कविता त्रिपाठी ने दुष्यंत प्रताप सिंह द्वारा निर्मित और निर्देशित फिल्म ‘द हंड्रेड बक्स’ में मुख्य भूमिका निभाई है और यह फिल्म २१ फरवरी को रिलीज होने वाली है। यह एक वूमेन ओरिएंटेड फिल्म है। इस फिल्म में निभाए गए अपने किरदार के बारे में कविता त्रिपाठी से बॉलीवुड़ मार्केट के संपादक शंकर मराठे ने बातचीत की।

बॉलीवुड़ इंडस्ट्री में आपकी किस तरह से एंट्री हुई और यह फिल्म कैसे मिली ?
-- वैसे तो मैं मूलतः बिहार से हूं और एक सर्वसाधारण परिवार से हूं। बचपन से ही मुझे अभिनय करने का शौक था और फिल्में देखते हुए मेरे मन में अभिनेत्री बनने की इच्छा थी, लेकिन घरवालों का कहना था कि पहले पढ़ाई पूरी करो। मैं पढ़ाई कम्पलिट करने के लिए बैंगलुरू गई और फिर वहां से बीबीएम की पढ़ाई पूरी की। उसके बाद वहां से दो साल बाद मुंबईनगरी में पहुंच गई। मुंबई आने के बाद न्यूजपेपर के लिए मॉडेलिंग की और थिएटर में काम भी किया। इसके अलावा निर्देशकों से मिलना-जुलना शुरु था और फिल्म में एक्टिंग करने के लिए कई बार ऑडिशन भी दिया। इसी सिलसिलें में मेरी मुलाकात निर्देशक दुष्यंत प्रताप सिंह से हुई और उनको फिल्म के लिए नए चेहरे की जरुरत थी। उन्होंने मेरा ऑडिशन लिया और फिल्म का ऑफर दिया।

फिल्म ‘द हंड्रेड बक्स’ में किस टाइप का रोल निभाया है और स्टोरी क्या है ?
-- ‘द हंड्रेड बक्स’ की स्टोरी मुंबई में एक रात की स्टोरी है, जो मोहिनी नाम की एक वेश्या और उसके ऑटोड्राइवर के इर्द-गिर्द घूमती है। वे पैसे के लिए ग्राहकों को खोजने में पूरी रात संघर्ष करते हैं, पुलिस, राजनेताओं आदि के साथ केवल १०० रुपये के लिए सौदा करते हैं। यह उन महिलाओं के जीवन और दुखों की एक गंभीर कहानी है, जो पैसे कमाने के लिए ऐसे साधनों का चयन करती हैं, लेकिन उनके संघर्ष का कोई अंत नहीं है।

मोहिनी का रोल निभाने के लिए आपने किस तरह की तैयारी की थी ?
-- इस फिल्म में मोहिनी नाम की एक वेश्या का रोल निभाना मेरे लिए तो एक बड़ा चैलेंज था। वैसे तो मुझे कभी सेक्स वर्कर के जीवन के बारे में पता नहीं था। फिल्म ‘चमेली’ में करीना कपूर व ‘चांदनी बार’ तब्बू ने इसी टाइप का रोल निभाया था और मैंने उनकी बॉडी लैंग्वेज पकड़ने की पूरी कोशिश की है। साथ ही निर्देशक दुष्यंत प्रताप सिंह ने यह रोल निभाने के लिए काफी सपोर्ट किया और फिर मैंने धमाके के साथ मोहिनी का रोल निभाया है।

इस फिल्म से किस तरह का मैसेज महिलाओं को मिलने वाला है ?
-- फिल्म ‘द हंड्रेड बक्स’ में वूमन के सम्मान की बात की है और यही संदेश है। एक वेश्या इस प्रोफेशन में आने से पहले एक महिला है और उसको सम्मान मिलना चाहिए।

Comments

Popular posts from this blog

पुण्यश्लोक अहिल्यादेवी होळकर चित्रपटाचे कथानक पूर्ण! - डॉ मुरहरी सोपानराव केळे

LESBIAN SHOOT, A CONCEPT BY SHAAN PHOTOGRAPHY WITH MODEL/ACTRESS YASMEEN KHAN AND NATHASSHA SIKKA