अमिताभ बच्चन का जन्मदिन साल में दो बार मनाते है


जहां पर हम खड़े होते है, वहां से लाइन शुरु होती है... यह पुलिस स्टेशन है, तुम्हारे बाप का घर नहीं है डॉन का इंतजार तो १२ मुल्को की पुलिस कर रही है...यह डायलॉग तो बिग बी यानी अमिताभ बच्चन की आवाज में ही अच्छे लगते है। उम्र के इस पायदान पर अमिताभ बच्चन आज भी उसी चुस्ती-फुर्ती के साथ काम करते है।
पिछले पांच दशकों से जंजीर, शोले, नसीब, शान, काला पथ्तर, डॉन, याराना, अमर अकबर एंथोनी, मि. नटवरलाल, सुहाग, लावारिस, कालिया, गिरफ्तार, सत्ते पे सत्ता, मुकद्दर का सिंकदर, इंकलाब, आखिरी रास्ता, अंधा कानून, खून पसिना, कुली, खुदागवाह, तूफान, जादूगर, शंहेनशाह, पिंक, बंटी और बबली, मोहब्बते जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम करके अमिताभ बच्चन ने सदी के महानायक का दर्जा हासिल किया है।
वैसे तो अमिताभ बच्चन का जन्मदिन साल में दो बार यानी ११अक्टूबर और २ अगस्त को उनके फैन मनाते है। ११ अक्टूबर उनकी जन्मतिथी है तो २ अगस्त को उनको फिर से एक बार जन्म मिला था, क्योंकि फिल्म कुली के सेट पर अमिताभ बच्चन बुरी तरह से जख्मी हुए थे, तभी चार दिन तक कोमा में चले गए थे।
फिल्मी सेट पर कैसे रहते है, अमिताभ बच्चन का सेट पर व्यवहार कैसे रहता है, इस पर फिल्म शोले के रमेश सिप्पी कहते है कि वह अपना शॉट देने के बाद एकदम बारिकी से कैमेरे के पीछे का काम देखते रहते है। कैमरे का एंगल, लाइट का कटआऊट और भी कई बारीक-बारीक चीजों को अध्ययन करते है।
एक समय ऐसा भी आया था, जब अमिताभ बच्चन पूरी तरह से कर्जे में डुबे थे, उस समय उन्हें कोई भी निर्माता-निर्देशक काम नहीं दे रहा था, तब खुद अमिताभ बच्चन यश चोप्रा से काम मांगने गए और उस वक्त यशजी फिल्म मोहब्बतें बना रहे थे। पेमेंट के बारे में कोई भी बातचीत नहीं की और काम शुरु किया।
छोटे परदे का सुपरस्टार – स्टार टीवी का सुपरहिट शो कौन बनेगा करोड़पती करके अमिताभ बच्चन ने अपने ऊपर का करोड़ो रुपए का कर्जा चूका दिया था।



Comments

Popular posts from this blog

पुण्यश्लोक अहिल्यादेवी होळकर चित्रपटाचे कथानक पूर्ण! - डॉ मुरहरी सोपानराव केळे

LESBIAN SHOOT, A CONCEPT BY SHAAN PHOTOGRAPHY WITH MODEL/ACTRESS YASMEEN KHAN AND NATHASSHA SIKKA