सपनों को हकीकत में बदल रही हैं रीवा


 रूप कुमार राठौड़ और सोनाली राठौड़ को माता-पिता होने का गर्व है, क्योंकि उनकी बेटी है रीवा राठौड़ और वह परिवार के वंश के कदमों का अनुसरण करते हुए संगीत क्षेत्र में नाम और पहचान बना रही है। विश्व प्रसिद्ध बुद्ध बार लाउंज संगीत की 20 वीं वर्षगांठ पर रीवा का नए गीत इनराउट गणेशा का समावेश हुआ है। रीवा के माता-पिता को खुशी है कि यह उनके लिए मील का पत्थर है और उसका अटूट ध्यान और संगीत की कला के प्रति समर्पण की वजह से।
 
मैं खुशनसीब हूं कि मेरा संगीत और धून दुनियाभर के लोगों के दिलों को छून के प्रयास कर रहा है। मेरा प्रयास है कि संगीत की कला को बढ़ावा देने की दिशा में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगातार काम करती रहूंगी। हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जहां आज सीमाओं केवल मन में मौजूद हैं। मेरी इच्छा है कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर संगीत के कलाकारों के साथ काम करना है। मैं रोमांचित हूँ कि मेरे नए गाने को अंतरराष्ट्रीय मंच पर जगह मिल गई है और अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है, "रीवा कहती हैं।
 
रीवा ने पांच साल की उम्र में पियानो सीखना शुरु किया था और ९ साल की उम्र में पहले गीत की रचना की थी। शांति शेल्डन मेरी पियानो शिक्षक थी और मैंने लंदन के रॉयल स्कूल से सभी 8 ग्रेड पूरे किए है। मेरे पिताजी मेरे महत्वपूर्ण सहायक है और मेरा जुनून है। जब मैं रियाज करती थी, तब वे सख्त रुप से निरीक्षण किया करते थे। मेरे माता पिता मुझे हमेशा के लिए सबसे अच्छा चाहते है, "रीवा बताती है। 
 
पियानो के अलावा रीवा ने कारनेटिक वोकल म्यूजिक विश्व प्रसिद्ध बालाम्नी आय्यर और प्रसन्ना वारीयर से सीखा। पद्मभूषण पंडित राजन और साजन मिश्राजी से रीवा ने हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत सीखा। रीवा के प्रेरक गायक हरिहरन है और वह उनसे समय-समय पर मार्गदर्शन लेती रहती है। "मैं एक संगीतकार और गायक हूं, जो मौजूदा अंतरराष्ट्रीय संगीत की प्रवृत्ति को प्रतिबिंबित करती हूँ।  हालांकि, अन्य संगीतकारों के गीत गाने के लिए सक्षम होने के लिए एक सौभाग्य की बात है - यह जीवन किसी और का संगीतमय इरादा है "रीवा स्पष्ट किया। इसके पहले रीवा ने अभिनेत्री नंदिता दास की स्पैनिश फिल्म रासस्ट्रेस के लिए गीत की रचना की थी और स्वरबद्ध भी किया था। इस फिल्म में आयना क्लोटेट भी थे।
 
खैर, अभी कलाकार की यात्रा शुरु हो चूकी है और उसे चलकर बहुत आगे जाना है, परंतु उसका यह जुनून, परिपक्वता और आत्मविश्वास उचित परिणाम देगा। भविष्य के संगीतमय कार्यों के लिए शुभकामनाएँ। 

Comments

Popular posts from this blog

पुण्यश्लोक अहिल्यादेवी होळकर चित्रपटाचे कथानक पूर्ण! - डॉ मुरहरी सोपानराव केळे

LESBIAN SHOOT, A CONCEPT BY SHAAN PHOTOGRAPHY WITH MODEL/ACTRESS YASMEEN KHAN AND NATHASSHA SIKKA