शक्तिमान इंस्टीट्यूट ऑफ एक्टिंग फॉर फिल्म एंड टेलीविजन मुंबई के म्हाडा, अंधेरी वेस्ट में लॉन्च किया गया

ऐसा कोई भी नहीं होगा जो 'शक्तिमान' और उस किरदार को निभाने वाले एक्टर मुकेश खन्ना का फैन ना रहा हो। बच्चे से लेकर बूढ़ा, हर शख्स शक्तिमान पर फिदा था। ये किरदार ९० के दशक में इस कदर पॉपुलर हो गया था कि बच्चे तक शक्तिमान के उड़ने के स्टाइल को कॉपी करने लगे थे। लेकिन कुछ सालों बाद मुकेश खन्ना स्क्रीन और नजरों के ओझल हो गए। लोगों को लगा होगा कि वो कहीं गुमनामी की जिंदगी जी रहे होंगे। लेकिन आज जो वो काम कर रहे हैं उसके बारे में जानेंगे तो दंग रह जाएंगे।

भले ही मुकेश खन्ना आज खुद एक्टिंग में सक्रिय नहीं हैं लेकिन वो आने वाली पीढ़ी को एक्टिंग में महारत हासिल करना सिखा रहे हैं। आज मुकेश खन्ना दो-दो एक्टिंग स्कूल चला रहे हैं, जहां हर उस बच्चे और शख्स को ट्रेनिंग दी जाती है जो एक्टर बनने का सपना देखता है।

मुकेश खन्ना का सपना और भी कई एक्टिंग स्कूल खोलने का है और इन्हीं में वो रमे हुए हैं।

अब वह अपना एक्टिंग स्कूल मुंबई में लेकर आए हैं। शुक्रवार को मुकेश खन्ना का यह इंस्टीट्यूट "शक्तिमान इंस्टीट्यूट ऑफ एक्टिंग फॉर फिल्म एंड "टेलीविजन' इन ज्वाइंट वेंचर ऑफ "के. एच. एंटरटेनमेंट" मुंबई के म्हाडा, अंधेरी वेस्ट में लॉन्च किया गया। इस इंस्टीट्यूट की लॉचिंग के लिए मुकेश खन्ना खुद पहुंचे और अपने हाथों से उद्घाटन किया। इस ब्रांच की बागडोर उनकी टीम अनिल कुमार, राहुल मिश्रा, मनमीत ग्रेवाल, सूरज रॉय, रवि कुमार के हाथों में होगा और वो इसका संचालन करेंगे। इस दौरान उन्होंने ये भी कहा कि इस इंस्टीट्यूट का मकसद युवाओं को एक्टिंग में परिपक्व करना है। यहां रहकर वह सीख सकेंगे कि किस तरह से एक एक्टर पूरा दिन अपने कार्य के प्रति समर्पित रहता है। उन्होंने अपने टीवी शो शक्तिमान की चर्चा करते हुए कहा कि कैसे उन्हें इसके लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ती थी।

इसके अलावा मुकेश खन्ना ने इस एक्टिंग स्कूल में चार महीने का एक्टिंग कोर्स होगा, महीने के बिच-2 में वो खुद स्पेशल क्लासेज भी लेंगे और उनकी टीम के काफी अनुभवी ट्रेनर जो अलग-2 सिलेबस पर एक्सपर्ट बनाएंगे। साथ ही लाइव शूट की ट्रेनिंग भी दी जाएगी। जो स्टूडेंट मुंबई के बाहर से है उन्हें मुंबई में रहने का प्रबंध भी किया जाएगा।

एक वक्त ऐसा था जब मुकेश खन्ना का स्टारडम सभी पर हावी था। उनके निभाए किरदार खूब लोकप्रिय रहे और आज भी लोग उन किरदारों के फैन हैं..फिर चाहें वो भीष्म पितामह का किरदार हो, शक्तिमान का या फिर आर्यमान..हर किरदार में मुकेश खन्ना ने जान डाल दी। सिर्फ टीवी ही नहीं मुकेश खन्ना ने फिल्मों में भी काम किया था इनमें सौगंध, तहलका', 'बरसात',  'यलगार', 'हिम्मत' और 'इंटरनेशल खिलाड़ी' जैसी फिल्में भी शामिल हैं।

Comments

Popular posts from this blog

पुण्यश्लोक अहिल्यादेवी होळकर चित्रपटाचे कथानक पूर्ण! - डॉ मुरहरी सोपानराव केळे

LESBIAN SHOOT, A CONCEPT BY SHAAN PHOTOGRAPHY WITH MODEL/ACTRESS YASMEEN KHAN AND NATHASSHA SIKKA