काजोल ने एनएससीआई, वर्ली में सीएसआई2018 और एमसीजीएम द्वारा सडन कार्डियाक अरेस्ट अवेरनेस इनिशिएटिव्ह लांच किया


'वर्ल्ड हार्ट डे' के अवसर पर अभिनेत्री काजोल देवगन विशेष रूप से एनएससीआई, वर्ली में सीएसआई2018 और एमसीजीएम द्वारा सडन कार्डियाक अरेस्ट अवेरनेस इनिशिएटिव्ह लांच किया।। सडन कार्डियाक अरेस्ट (एससीए) हर मिनट एक भारतीय को मार देती है! यह हर साल बात है, भारत में एससीए के करीब 20 लाख लोग और अकेले मुंबई में लगभग 20000 लोग रहते हैं। युवाओं में सडन कार्डियाक अरेस्ट आम है, उनके जीवन के प्रमुख (35-60 वर्ष की उम्र) में लोग। एक अनमोल जीवन खो गया, विनाशकारी परिवार और समाज। कार्डियाक अरेस्ट के उत्तरजीविता निराशाजनक है, हर दस पीड़ितों के लिए केवल एक ही जीवन की संभावना है। एससीए की तत्काल मान्यता और बाईस्टैंडर्स द्वारा छाती संपीड़न की प्रारंभिक शुरुआत तीन से चार गुना जीवित रहने में सुधार करती है। भारत में, एससीए पीड़ित की मान्यता और सहायता मौजूद नहीं है। यह बहुमूल्य भारतीय जीवन को बचाने के लिए समय है। यह एजेंडा लॉन्च करने का कारण यह है कि समस्या के बोझ को उजागर करना था और, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एससीए पीड़ित की पहचान करने, चिकित्सा सहायता मांगने, ‘हेन्ड्स –ओनली सीपीआर’ शुरू करने और उन्हें एईडी के उपयोग से परिचित करने के बारे में जनता के बीच जागरूकता फैलाना - स्वचालित बाह्य डिफिब्रिलेटर, जो एक जीवन बचतकर्ता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि उन शहरों और देशों, जहां मीडिया ने इस कारण का समर्थन किया है और जन जागरूकता फैलाने से कई और जान बचाए हैं।

डॉ प्रफुला केरकर ने सडन कार्डियाक अरेस्ट के बारे में जागरूकता फैलाने के बारे में बात की। उन्होंने सभी को सीपीआर के बारे में जानने के लिए भी कहा।

श्री सुबोध जायस्वाल, पुलिस आयुक्त ने सीपीआर के महत्व के बारे में भी बात की। वह चाहते हैं कि हर पुलिस स्टेशन में एक एईडी होना चाहिए।

महापालिका आयुक्त श्री अजय मेहता ने कहा- हम इस अभियान के साथ सहयोग के लिए काजोल का आभारी हैं।

इस लॉन्च के लिए सार्वजनिक कर्मचारियों (एमसीजीएम कर्मचारी, जनरल पुलिस, ट्रैफिक पुलिस, रेलवे पुलिस और फायर ब्रिगेड अधिकारी) का प्रशिक्षण होगा। यह सार्वजनिक कर्मचारियों और अंततः आम जनता को शिक्षित करने के लिए सीएसआई2018 का प्रयास है ताकि भारत में हर एससीए पीड़ित को मान्यता प्राप्त हो और अच्छे समय में बुनियादी पुनर्वसन उपायों को प्राप्त किया जा सके। सीएसआई2018 और एमसीजीएम इस लक्ष्य को प्राप्त करने और भारतीय जीवन को बचाने में आपका समर्थन मांगते हैं। दिल को बचाने के लिए अपने हाथों का सहारा दीजिए।

Comments

Popular posts from this blog

पुण्यश्लोक अहिल्यादेवी होळकर चित्रपटाचे कथानक पूर्ण! - डॉ मुरहरी सोपानराव केळे

LESBIAN SHOOT, A CONCEPT BY SHAAN PHOTOGRAPHY WITH MODEL/ACTRESS YASMEEN KHAN AND NATHASSHA SIKKA