बिग बॉस से कलर्स चैनल की कमाई बढ़ी

जाने-माने अंतरराष्ट्रीय रियलिटी शो बिग ब्रदर के भारतीय संस्करण बिग बॉस का कलर्स पर प्रसारण होते एक महीना हो गया है। चैनल ने इस शो पर विज्ञापन दरें पिछले सीजन की तुलना में करीब 25 फीसदी बढ़ाई हैं। चैनल को उम्मीद है कि इस शो के जरिये वह हिंदी सामान्य मनोरंजन चैनलों के वर्ग में अपनी स्थिति को सुधार सकेगा। इस वर्ग में फिलहाल कलर्स दूसरे पायदान पर है।


लेकिन चैनल को एक अप्रत्याशित समस्या की वजह से अच्छी खबर प्राप्त करने के लिए कुछ समय इंतजार करना होगा। जिस दिन बिग बॉस के पहले सप्ताह की टीवी दर्शक रेटिंग आनी थी, उसी दिन प्रसारकों और विज्ञापन संस्थाओं ने डिजिटलीकरण बदलाव के सुचारू रूप से संपन्न होने तक रेटिंग को नौ सप्ताह तक टालने का फैसला किया।

हालांकि स्वतंत्र मीडिया शोध कंपनी ओरमैक्स मीडिया और लिस्टिंग कंपनी व्हाट्स ऑन इंडिया ने कहा है कि शो की ब्रांड रिकॉल काफी अधिक है। विज्ञापनदाता और प्रायोजकों के पास यह पता लगाने का कोई तरीका नहीं है कि क्या बिग बॉस को लेकर लगाए जा रहे कयास वास्तव में सही हैं कि इसकी दर्शक संख्या काफी अधिक है।

लेकिन इस मनोरंजन चैनल के मुख्य कार्याधिकारी राज नायक इससे चिंतित नहीं हैं। वह कहते हैं,'मानव की प्रकृति ऐसी है कि एक सीमा से आगे कोई नहीं जानता कि कौनसी तरकीब कामयाब रहेगी और कौनसी नहीं। आपके कुछ कार्यक्रम जबरदस्त सफल रहते हैं जबकि कुछ इससे चूकते हैं और यही इस कारोबार की हकीकत है।'

पिछले साल अप्रैल में जब उन्होंने इस चैनल की जिम्मेदारी संभाली थी, नायक इस बात को जानते थे कि वह ऐसे चैनल से जुड़ रहे हैं जो सामान्य मनोरंजन चैनल के क्षेत्र में संभवतया सबसे मजबूत ब्रांड इक्विटी रखता है। लेकिन वह चुनौतियों के बारे में भी सचेत थे।

उन्होंने कहा, 'हमने अपने कार्यक्रमों में कमी को चिह्नित किया और महसूस किया कि सफल काल्पनिक कार्यक्रमों की एक लंबी फेहरिस्त के बावजूद हमारे वीकेंड कमजोर हैं। कारोबार की तेजी से बदलती प्रवृत्ति को देखते हुए वीकेंड को मजबूत बनाने के लिए हमारे पास ज्यादा समय नहीं था। इसलिए हमने लगातार चार बड़े कार्यक्रम पेश किए।'

कलर्स ने जो किया वह इस क्षेत्र में अनसुना था। इसने महज तीन महीने की अवधि में चार बड़े रियलिटी या गैर-काल्पनिक शो झलक दिखला जा, सुर क्षेत्र, इंडियाज गोट टैलेंट और बिग बॉस शुरू किए। इससे वीकेंड के प्राइम टाइम में चैनल की दर्शक संख्या दोगुनी हो गई। वीकेंड मे गैर-प्राइम टाइम दर्शक संख्या में 50 फीसदी बढ़ोतरी दर्ज की गई। चैनल के कुल जीपीआर (सकल रेटिंग अंक) में बढ़ोतरी हुई। नायक कहते हैं,'यह भारी जोखिम वाला 'खेल' था, लेकिन हम निश्चितता के साथ आगे बढ़े।' आज कलर्स फिर से नंबर दो पर आ गया है। लेकिन कुछ लोगों का कहना है कि यह बड़ी कीमत पर संभव हो सका है।

Comments

Popular posts from this blog

पुण्यश्लोक अहिल्यादेवी होळकर चित्रपटाचे कथानक पूर्ण! - डॉ मुरहरी सोपानराव केळे

LESBIAN SHOOT, A CONCEPT BY SHAAN PHOTOGRAPHY WITH MODEL/ACTRESS YASMEEN KHAN AND NATHASSHA SIKKA